Cookie Consent by Privacy Policies website

स्किल क्या है। हम आप ने आदंर स्किल को क्यु विकसित कर चाहिए?

Jay Shri Ram

हिंदी मे स्किल का आर्थ होता है। कौशल प्रतिभा इस शब्द का मतलब होता है। की हम आपने कार्य को कितना आच्छै से कर सकते है। जब हम किसी काम को से फल या धन की अपेक्षा रखते है। तो उस कार्य मे हमे मेहनत के साथ स्किल, कौशल, प्रतिभा होनी चाहिए । जीसे हम उस कार्य से लाभ प्राप्त कर सकते है। 

स्किल क्या है। हम आप ने आदंर स्किल को क्यु विकसित कर चाहिए?


आब आप यह सोच विचार कर रहे होगे की कौशल क्या होता है। हमारे काम से क्या मतलब है । यह सबकुछ समझ ने के लिए इस लेख को पुरा पढ़ना होगा की कैसे आप आपने काम मे कौशल को विकसित कर के जीवन को बदल सकते है।


विषय सूची 

  1. इस लेख मे आप यह समझ ने वाले है। 
  2. स्किल क्या है । स्किल के मुख्य प्रकार कोन से है।
  3. स्किल का आर्थ और आप ने आंदर कौशल को क्यु विकसित करना चाहिए?


स्किल या कौशल किया है।

हम सब आपने जीवन में कुछ ना कुछ काम करते है। जिसमे हमारी आनुभव काफी आच्छी होती है। जो काम हम दुसरे से जल्दी और आच्छे से कर लेते है। क्योकि आप उस काम मे अच्छी अनुभव, कौशल को विकसित कर लिये है। 

जैसे की : माॅ धर मे सबसे अच्छी खना बनाती है क्युकि उनने खाना बनाना सिखा और प्रतिदान आभ्यास किया इसलिए उनके आंदर एक महत्वपूर्ण कौशल विकास हुआ 

कौशल का मतलब है। पहले किसी कार्य को सिखना और समझना फिर आभ्यास करना जिससे हमे उस काम मे आच्छी आनुभव हो जाय ताकि हमारे आंदर एक कौशल विकास हो सके।

कौशल मुख्य दौ प्रकार हो सकते है।

  1. साफ्ट स्किल 
  2. हार्ड स्किल 

साफ्ट स्किल :~ साफ्ट स्किल उस स्किल को कह सकते है। जिसे हम हर जगह आपयोग कर सकते है? और हर पल करतें है। जैसे की आप कीसी से कैसे बातचीत करते है। आपका व्यवहार कैसा है। आप आपने मन और दिमाग के साथ आपने शरीर पर कैसे नियंत्रण करतें है। कीसी काम को करते समय जब आप समस्या मे पर जाते है। तो उसे आप कितने आसानी से और शांत मन से सुलझा ते है। इसे ही साॅफ्ट स्किल कह सकते है। साॅफ्ट

हार्ड स्किल :~ हार्ड स्किल को हम आपने जीवन मे धन को कामने के लिए उपयोग करते है। इसलिए हार्ड स्किल को केवल कार्य क्षेत्र में कीया जाता है। जिसे आप career भी कह सकते है। हार्ड स्किल को श्रम कौशल भी कह सकते है । 


स्किल का आर्थ और आप ने आंदर कौशल को क्यु विकसित करना चाहिए? स्किल को कुछ उदाहरण जीसे आप और आच्छे से समझ सकते है। 

उदाहरण : 

         हार्ड स्किल और साफ्ट स्किल मे सामान्यता क्या है। आप एसे समझ सकते है।

मान लीजिए आप एक उत्पाद (product) को तैयार किए और उसे बेच seall दिया आप ने इस कार्य को पूर्ण करने के लिए हार्ड स्किल और साफ्ट स्किल दोनो का उपयोग किये कैसे 

तैयार करने के लिए जो कौशल का उपयोग किये उसे हार्ड स्किल कहते है और seall के लिए जो कौशल का उपयोग किए उसे सॉफ्ट स्किल कहते है।


What is skill?  Why should we develop our inner skill?


हमसब को आपने जीवन मे एकमात्र कौशल को आपनी अंदर विकसित करना चाहिए। क्युकि कौशल हमे एक आच्छी और मनपसंद रोजगार दिलाने में मदद करती।



आप को हमारे blog पर कौशल career और आच्छी पुस्तक की जानकारी प्राप्त होती है। आप सरलता से और सम्पूर्ण जानकारी ले सकते है बहुत से कौशल विकास की बिषय पर लेख पढ़ सकते है। 












एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ